मोटापे, Obesity Homeopathic Treatment

सभी की दिनचर्या कुछ ऐसी हो गयी है की किसी किसी को ओवरवेट ( मोटापे )की समस्या कुछ ज्यादा ही बढ़ गयी है। आजकल के बच्चों में भी ओवरवेट की समस्या होने लगी है ,मोटापा बढने का मुख्य कारण है सही आहार न लेना , पहले तो पता ही नही चलता की वजन बढ़ रहा है और जब पता चलता है , तो शुरू हो जाते है जिसने जो उपाय बताये वो उपाय करने के लिए।
ऐसा माना जाता है की मीठा खाने से वजन बढ़ता है , तो कुछ लोग मीठा खाना एक दम बंद कर देते हैं , मीठा (शुगर ) का एकदम बंद होना भी सही उपाय नही हैं ।
कारण व लक्षण :
शरीर की लम्बाई व उम्र के हिसाब से अलग अलग वजन की सूची आपको मिल सकती हैं । सबसे मुख्य कारण है सही आहार न खाना , कब्ज रहना , व्यायाम न करना , अधिक फ़ास्ट फ़ूड , जंक फ़ूड , वासा युक्त भोजन खाना , ज्यादा मात्रा में शुगर (मीठा) खाना , शराब , ज्यादा मात्र में पीना भी हो सकता है (पुरुषो में ), डायबिटीज होना आदि कारण भी हो सकते हैं , मोटापे से ग्रस्त व्यक्ति घर के कार्य तो क्या वो अपने निजी कार्य करने में भी सक्षम नही हो पाता है।

दवा :
होम्योपैथिक की सबसे पहले आप Calc. Carb. 200 को दिन में 2 बुँदे 3 बार (दो बूंद सुबह ,दो बूंद दोपहर , दो बूंद शाम ), 10 मिनट के अंतर से लें, इसके अगले दिन Phytolacca Berry की 1 गोली दिन में 3 बार (1 गोली सुबह, एक गोली दोपहर में, एक गोली शाम को ), इसके साथ Fucus Vesiculosus 1x की 1 गोली 3 बार ( एक गोली सुबह , एक गोली दोपहर, एक गोली शाम ) लें। आपको लाभ मिलेगा। पैदल चलना, व्यायाम व योगा रोज करे इसके साथ अपना भोजन एक साथ बहुत ज्यादा खाने की जगह थोडा थोडा करके दिन में 3 बार खाये, पानी ज्यादा पिएं।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *