हिचकी आने की समस्या

हिचकी आने की कई वजह हो सकती है। वैसे हिचकी आना तो आम बात है लेकिन मेडिकल साइंस के अनुसार लगातार हिचकी आना एक बीमारी है। सामान्य उपायों के बाद भी अगर हिचकी नहीं रुक रही है तो डॉक्टर की राय लेना जरूरी है। आपको जब कभी हिचकी आती है, तो आप परेशान हो जाते है। हिचकी आने की ठोस वजह क्या है। हिचकी को हिक्का भी कहते हैं। वात, पित्त एवं कफ विकार के कारण शरीर में कोई भी बीमारी होती है। इसी तरह हिचकी वात एवं कफ दोष विकार के कारण होती है। आप होम्योपैथिक विधि से हिचकी आने की समस्या को दूर कर सकते है।

आइये जानते है हिचकी के कारण-

ज्यादा भोजन करना
कार्बोनेटेड युक्त पेय पदार्थ
अधिक शराब पीना
अस्वस्थ भोजन
ठण्डे आहार
बदहजमी
ठण्डी जगह पर रहना
धुआं, धूल, तेज वायु

हिचकी आने के लक्षण-

विशेषज्ञों के अनुसार अब तक कोविड-19 के कई नए लक्षण सामने आ चुके हैं। इसमें सबसे कॉमन है बुखार, गले में सूजन, सांस लेने में दिक्कत, गंध या स्वाद का अहसास न होना। लेकिन, लगातार हिचकियां आना भी कोरोना वायरस का एक लक्षण हो सकता है।

होम्योपैथिक उपचार-

अगर आप भी हिचकी आने की समस्या से जूझ रहे है तो आप होम्योपैथिक दवाओं के सेवन से इस समस्या से छुटकारा पा सकते है। आप अपने नजदीकी होम्योपैथिक डॉक्टर से संपर्क कर हिचकी आने की समस्या से छुटकारा पा सकते है। और होम्योपैथिक दवाइयों का उपयोग करें तो इन बीमारियों से बच सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप साहस होम्योपैथिक क्लीनिक के विशेषज्ञ डॉ. एनसी पाण्डेय से संपर्क कर सकते है।