स्तन कैंसर की समस्या

स्तर कैंसर से रातों की नींद उड़ जाती है। हालांकि रातों को नींद न आना तो सामान्य बात है लेकिन यह जानना भी जरूरी है कौन सी गांठ कैंसर है और कौन सी नहीं। इससे पहले कि आप ब्रेस्ट कैंसर की दहशत का शिकार हो जाएं। अपने ब्रेस्ट को खुद जांचना सीखें। और यह भी जानें कि कौन सी बीमारियां ब्रेस्ट कैंसर जैसी होती हैंए लेकिन कैंसर नहीं होतीं। अगर आप भी स्तर कैंसर से परेशान है तो आज हम आपकों बतायेंगे कैसे आप होम्योपैथिक विधि से स्तन कैंसर से छुटकारा पा सकते है।

आइये जानते है स्तर कैंसर क्या है

ब्रेस्ट में दर्द के कई कारण हो सकते हैं। अगर आप एक टाइट या खराब फिटिंग की ब्रा पहनती हैं, तो भी ब्रेस्ट में दर्द हो सकता है। अगर आपके ब्रेस्ट का साइज बड़ा है, तो भार के कारण भी दर्द हो सकता है। कई बार सर्दियों में मेरे पास मरीज ब्रेस्ट में दर्द की शिकायत लेकर आते हैं। यह कैंसर के कारण नहीं, तापमान में गिरावट के कारण हो सकता है।

कई बार आपको अपने ब्रेस्ट में कोई गांठ महसूस होती है और आप तुरन्त कैंसर के निष्कर्ष पर पहुंच जाते हैं। लेकिन लेडीज यह फाइब्रोसिस मोटे होने के कारण भी हो सकता है। यह आपके पीरियड्स के दौरान भी हो सकता है। यह हॉर्मोन्स के कारण होता है। कई बार फ्लूइड इक_ा होने के कारण सिस्ट हो सकती है और गांठ बन सकती है। फाइब्रो एडेनोमा को भी अक्सर ब्रेस्ट कैंसर समझा जा सकता है। इसे ब्रेस्ट माउस या ब्रेस्ट मार्बल भी कहते हैं। इसका कारण यह है कि यह लम्प यानी गांठ जगह बदलती रहती है जिससे महिलाएं घबरा जातीं हैं। यह कनेक्टिविटी टिश्यू या ग्लैंड्यूलर टिश्यू होते हैं। जिन्हें देखने के लिए अल्ट्रासाउंड किया जाता है।

अगर आप भी स्तन कैंसर से जूझ रहे है तो सबसे पहले आपको समझने की जरूरत है कि आपको कैसी समस्या है। इसके बाद आप तुंरत डॉक्टर से परामर्श ले। आप होम्योपैथिक विधि से स्तर कैंसर की समस्या का समाधान कर सकते है। अधिक जानकारी के लिए आप डॉ. एनसी पाण्डेय से संपर्क कर सकते है।

होम्योपैथिक उपचार-

अगर आप भी स्तन कैंसर की समस्या से जूझ रहे है तो आप होम्योपैथिक दवाओं के सेवन से इस समस्या से छुटकारा पा सकते है। आप अपने नजदीकी होम्योपैथिक डॉक्टर से संपर्क कर स्तन कैंसर की समस्या से छुटकारा पा सकते है। और होम्योपैथिक दवाइयों का उपयोग करें तो इन बीमारियों से बच सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप साहस होम्योपैथिक क्लीनिक के विशेषज्ञ डॉ. एनसी पाण्डेय से संपर्क कर सकते है।