जड़ते बालों के लिए होमियोपैथी

बालों का जड़ना एक सामान्य और सवाभाविक प्रक्रिया है. बाल अपनी पूरी लम्बाई तक बढ़ जाने के बाद अपनी आयु पूरी कर जड जाते है, और जड़े हुए बालों की जगह नये बाल आ जाते है पर अगर बहुत सारे बाल जड़े और बार बार जड़े तो ये एक प्रकार की समस्या बन जाती है और साथ ही अगर बाल तो जड़े पर नए बाल न आये तो भी ये समस्या एक गंबीर रूप ले लेती है और व्यक्ति धीरे धीरे गंजा होने लगता है.
यदि १०० से अधिक बाल प्रतिदिन झड़े और चिकित्सक सलाह लेनी चाहिए.
सुन्दर बाल, लम्बे बाल, कोमल और मजबूत बाल हमारे शरीर के स्वस्थ रहने पर निर्भर करता है. बालों की बनावट, रंग वंशानुगत होती है. बाल म्रत प्रोटीन से बनते है जिसमे ९७% प्रोटीन और ३%नमी होती है.

बालों के जड़ने का कारण :

बालों के जड़ने पर कई कारण हो सकते है जैसे शरीर में खून की कमी का होना ,गर्मी के कारण, सिर पर रुसी के कारण, प्रदुषण के कारण, शारीर में मिनरल्स की कमी के कारण, अनुवांशिक कारण, सफ़ेद दाग की बीमारी के कारण, बालों की उचित सफाई न करने के कारण, और किसी अन्य गंभीर रोग के कारण साथ ही गर्भ्वास्ता में भी बालों का जड़ना सामान्य है, केमिकल युक्त शैम्पू या तेल का उपयोग करना आदि कारणों से बाल जड़ते है.
साथ ही भोजन में प्रोषण तत्वों की कमी के कारण भी बाल जड़ते है इसलिए लिए जरुरी है की आप अपने भोजन में प्रोटीन की मात्र बढ़ाये, दूध और दूध से बनी हुई चीजों का सेवन करना भी लाभकारी होता है .
बालों के जड़ने के कारण तो कई है परन्तु इसके लिए अगर आप दुस्प्रभाव रहित उपचार अजमाए तो जड़ते बालों से जल्द ही आपको फायदा मिलेगा साथ ही आप कुछ घरेलु उपचार आजमाकर भी बालों की जड़ने की समस्या से राहत पा सकते है.

आईये जानते है होम्योपैथिक दवाओ द्वारा कैसे पाए जड़ते बालों से छुटकारा :
https://studio.youtube.com/video/Fi7aGa-W460/edit