Hirsutism treatment , चेहरे में बाल का होम्योपैथिक उपचार

महिलाओं व युवतियों के शरीर व चेहरे पर हल्के बालों का होना एक सामान्य बात है। परंतु, जब इनमें विधि होने लगे तो समझ लीजिए कि शायद आपको दवा की जरूरत है। महिलाओं के चेहरे पर हल्की दाढ़ी व मूंछ दिखाई देती है, आप सभी यह जानते होंगे कि हर स्त्री में भी एंड्रोजन नामक एक मेल हार्मोन होता है। हार्मोन के लवण बढ़ते हैं, तब महिलाओं के चेहरे पर व शरीर पर बालों की संख्या बढ़ जाती है। कुछ औषधियां क्रीम भी आपको इस समस्या से निजात दिला सकती हैं। पर, कई बार इनके इस्तेमाल से आपके चेहरे पर फुंसियां निकल सकती हैं।

हार्मोन का बदलाव : युवावस्था (जब लड़कियों में मासिक चक्र शुरू होने लगता है) या रजोनिवृत्ति और गर्भावस्था के दौरान शरीर में हारमोंस में बदलाव आता है जो अतिरोमता का कारण हो सकता है। इसके अलावा एंडोक्राइन ग्रंथि, पिट्यूटरी ग्रंथि थायराइड तथा अग्न्याशय ग्रंथि के प्रभावित होने से यह समस्या उत्पन्न हो सकती है।
आइए जानते हैं इस समस्या से छुटकारा पाने का होम्योपैथिक निदान।

दवाइयां: Sepia 30 की दो बूंद सुबह, दोपहर, शाम, तीन बार लें Pulsatilla 200 की 5 बुँदे दिन में केवल एक बार लें, इसके साथ Oleum Jac 3x या 6x की दो गोली सुबह, दोपहर, शाम को ले। साथ में Sabal serrulata Qआधा कप पानी में 10 बुँदे, ३ बार (सुबह, दोपहर, शाम) लें इसे 1 महीने तक लगातार लें और फिर बंद कर दें और एक बात का ध्यान रखिए कि Sepia 30 और Pulsatilla 200 को 15 दिन लेने के बाद बंद कर दे और अगर जरूरत लगे तो 15 दिन छोड़कर दोबारा ले सकते हैं।