एनीमिया क्या है? लक्षण व उपचार :

यु तो शरीर में कमजोरी के अनेको कारण है परन्तु एक मुख्य कारण है शरीर में खून की कमी होना यनी की शरीर में एनीमिया होना. एनीमिया क्या होता है आईये जाने, किसी भी कारण से शरीर में रक्त की कमी हो जाये यानी खून में लाल कणों की कमी हो जाये या शरीर में हेमोग्लोबिन की कमी हो जाए तो इस स्थिति को रक्तहीनता और अंग्रेजी में एनीमिया कहा जाता है.
महिलाओं में ही हिमोग्लोबिन 11 से 14 के बीच और पुरषों में 12 से 16 के बीच होता है
चिकित्सको द्वारा एनीमिया को दो भागों में विभाजित किया गया है
प्राइमरी अवस्था
सेकेंडरी अवस्था
दोनों अवस्थाओं में लक्षण अलग अलग होते है.

सेकेंडरी अवस्था में हेमरेज, गैस्ट्रीक या पाकाशय में अल्सर होने से रक्त बहना, खुनी बावासीर या अन्य रोगों में जैसे टाइफाइड, मलेरिया, डिप्थीरिया, कंठ में कैंसर जैसे रोगो के कारण रक्त स्राव होना जैसे लक्षण होते है. इसके साथ ही ज्यादा भूखा रहने के कारण, लम्बे लम्बे उपवास, पोषण तत्वों की कमी के कारण भी रक्त स्राव होता है.

एनीमिया के रोगी में कमजोरी होना मुख्य लक्षण है, इसके साथ साथ बार बार साँस फूलना, चेहरे पर सफेदी होना या चेहरा फीका पड़ जाना, आँखों की पलके सूज जाना, पैरो के तलवे ठंडे होना,  जीब सफ़ेद होना, ताकत की कमी होना, चक्कर आना जैसे कई अन्य लक्षण देखने को मिलते है.

होम्योपैथिक चिकित्सा पद्धति में चिकित्सा रोग के नाम के अनुसार नही बल्कि रोगों के लक्षणों के आधार पर दी जाती है. इसलिए आप अपने लक्षणों को होम्योपैथिक डॉक्टर को साझा करें या फिर ऑनलाइन परामर्श हेतु हमारे कंसल्टेंसी नंबर : 7249999404 में संपर्क करें

एनीमिया होने पर कुछ घरेलु उपचार :
  • चुकंदर और अनार का रस का सेवन करें.
  • अगर आपको किसी बीमारी के कारण एनीमिया की समस्या ही रही हो, पहले उस बीमारी का उपचार करवा लें.
  • पोषण युक्त भोजन करें, जिसमे पर्याप्त मात्र में विटामिन ए व विटामिन सी हो.
  • बार बार गर्भधारण और गर्भपात के कारण भी एनीमिया हो सकता है.
  • फोलिक एसिड युक्त चीजों का सेवन करें.

एनीमिया के लिए होम्योपैथिक उपचार हेतु विडियो पर क्लिक करें :

https://studio.youtube.com/video/fqkmlEOvb0w/edit